महिलाओं के पैरों में दर्द | Pairon Mein Dard Ka Karan

महिलाओं के पैरों में दर्द – अगर COVID-19 के कारण घर पर अधिक समय बिताने का मतलब जूते पहनने में कम समय है (या अपनी पसंदीदा जोड़ी चप्पल , सैंडल या फ्लिप फ्लॉप पहनना ), तो आपको सामान्य से अधिक पैर दर्द का अनुभव हो सकता है। या, यदि आपने अपने शेड्यूल में घर पर वर्कआउट को शामिल किया है, तो उचित जूते न पहनना या अधिक बार नंगे पैर काम करना भी आपके पैरों के साथ समस्या पैदा कर सकता है।

किसी भी तरह से, पैर दर्द खतरनाक रूप से आम है: अमेरिकन पोडियाट्रिक मेडिकल एसोसिएशन के शोध के अनुसार, 77 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्होंने महत्वपूर्ण पैर दर्द का अनुभव किया है। विशेष रूप से वर्तमान में घर पर रहने की अवधि के भीतर, पैर की उंगलियों के बीच एड़ी दर्द और तंत्रिका दर्द से जुड़ी कुछ स्थितियों में वृद्धि हुई है, क्योंकि लोग सहायक जूते नहीं पहन रहे हैं, ग्रेस टोरेस-होजेस , डीपीएम, एक पोडियाट्रिस्ट कहते हैं पेंसाकोला, फ़्लोरिडा और APMA के प्रवक्ता में आधारित है।

आपके पैरों में बहुत कुछ चल रहा है, बहुत सारी हड्डियों, स्नायुबंधन और टेंडन के लिए धन्यवाद। और पैर दर्द के कारण चोट और सूजन से लेकर संरचनात्मक मुद्दों और कुरूपताओं तक हो सकते हैं।

सभी पैरों का दर्द गंभीर नहीं होता है, लेकिन आपको कभी भी किसी भी दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

यदि आपके पास कोई अंतर्निहित पैर की स्थिति नहीं है, तो आपको घर में नंगे पांव जाने से पैर में दर्द नहीं हो सकता है। लेकिन अगर आपने पहले पैर की चोटों का निदान किया है, तो नंगे पैर सबसे अच्छा विचार नहीं है। डॉ टोरेस-होजेस कहते हैं, सुनिश्चित करें कि आपने घर में एक सहायक मोकासिन या स्नीकर्स की साफ जोड़ी, या उच्च तीव्रता वाले कसरत के दौरान एक सहायक स्नीकर पहन रखा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने शरीर पर ध्यान दें, जानें कि आपके पैरों में क्या सामान्य लगता है, और जैसे ही आप कुछ ऐसा देखते हैं जो सामान्य नहीं लगता है, एक पोडियाट्रिस्ट के पास जाएं।

यदि आपके पैर अभी बहुत गर्म महसूस नहीं कर रहे हैं, तो ये पैर दर्द के सबसे सामान्य कारण हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

पैर का दर्द

जब आप खड़े होते हैं और जब आप वहां जाते हैं जहां आपको जाने की आवश्यकता होती है तो आपके पैरों का वजन होता है। इस वजह से पैरों में दर्द होना आम बात है। पैर दर्द पैर के एक या अधिक हिस्सों में किसी भी दर्द या परेशानी को संदर्भित करता है, जैसे कि निम्न:

  • पैर की उंगलियों
  • हील
  • आरशेज़
  • तलवों

दर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है, और यह थोड़े समय तक रह सकता है या एक सतत समस्या हो सकती है। कई उपाय आपके पैरों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पैर दर्द के कारण

कुछ जीवनशैली विकल्पों या किसी चिकित्सीय स्थिति के कारण पैरों में दर्द हो सकता है। सामान्य कारणों में शामिल हैं:

जीवन शैली विकल्प

पैरों में दर्द का एक मुख्य कारण ऐसे जूते पहनना है जो ठीक से फिट न हों । ऊँची एड़ी के जूते पहनने से अक्सर पैरों में दर्द हो सकता है क्योंकि वे पैर की उंगलियों पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं।

यदि आप उच्च प्रभाव वाले व्यायाम या खेल गतिविधियों, जैसे जॉगिंग या तीव्र एरोबिक्स के दौरान घायल हो जाते हैं, तो आपको पैर में दर्द भी हो सकता है।

सामान्य चिकित्सा मुद्दे

विभिन्न चिकित्सा मुद्दे पैर दर्द से निकटता से जुड़े हुए हैं।

आपके पैर गठिया के कारण होने वाले दर्द के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं । पैर में 33 जोड़ होते हैं और गठिया उनमें से किसी को भी प्रभावित कर सकता है ।

मधुमेह मेलिटस भी जटिलताओं और पैरों के कई विकारों का कारण बन सकता है। मधुमेह वाले लोग हैं ज्यादा प्रभावितविश्वसनीय स्रोतरखने के लिए:

  • पैरों में तंत्रिका क्षति
  • पैरों और पैरों में बंद या कठोर धमनियां
  • पैर के छाले या घाव

तुम भी होअधिक जोखिम मेंविश्वसनीय स्रोत पैर में दर्द होने पर यदि आप:

  • अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं
  • गर्भवती हैं
  • पैर में चोट है, जैसे मोच , फ्रैक्चर , या टेंडिनाइटिस

पैर दर्द के अन्य संभावित कारणों में शामिल हैं:

  • कॉर्न्स
  • घट्टा
  • गोखरू
  • मौसा
  • अंतर्वर्धित toenails
  • दवाएं जो पैरों की सूजन का कारण बनती हैं
  • मॉर्टन का न्यूरोमा , जो पैर की गेंद के पास पैर की उंगलियों के बीच तंत्रिका ऊतक के चारों ओर मोटा होना है
  • हथौड़ा पैर की उंगलियों
  • एथलीट फुट
  • हैग्लंड की विकृति , जो एड़ी की हड्डी के पिछले हिस्से का इज़ाफ़ा है
  • परिधीय धमनी रोग (पीएडी)
  • गिरे हुए मेहराब
  • तल का फैस्कीटिस
  • गाउट , विशेष रूप से पैर की गेंद के पास बड़े पैर के अंगूठे को प्रभावित करता है

घर पर पैरों के दर्द को कैसे कम करें

आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे दर्द और उसके कारण के आधार पर आपके घर पर उपचार के विकल्प अलग-अलग होंगे। हालाँकि, इन युक्तियों का पालन करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है:

  • प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ लगाएं।
  • एक लेंओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दर्द निवारक ।
  • उपयोगप्रभावित क्षेत्र पर रगड़ को रोकने के लिए फुट पैड ।
  • उस पैर को ऊपर उठाएं जिससे आपको दर्द हो रहा हो।
  • जितना हो सके अपने पैर को आराम दें।

अपने डॉक्टर से कब बात करें

बहुत से लोग जो नियमित रूप से पैर दर्द का अनुभव करते हैं, वे जानते हैं कि यह किस कारण से होता है, और वे अपने दर्द को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका जानते हैं। हालाँकि, आपको निम्नलिखित स्थितियों में जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए:

  • आपका दर्द अचानक आता है और गंभीर होता है।
  • आपके पैर का दर्द हाल ही में किसी चोट के कारण हुआ है।
  • चोट लगने के बाद आप अपने पैर पर कोई भार नहीं रख सकते।
  • आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है जो रक्त प्रवाह में हस्तक्षेप करती है, और आप पैर दर्द का अनुभव करते हैं।
  • जिस क्षेत्र में आपको दर्द हो रहा है, उसमें एक खुला घाव है ।
  • जिस क्षेत्र में आपको दर्द हो रहा है उसका रंग फीका पड़ गया है या उसमें सूजन के अन्य लक्षण हैं ।
  • आपको पैर दर्द के अलावा बुखार भी है।

आपके डॉक्टर के अपॉइंटमेंट पर क्या होता है

आपकी नियुक्ति के दौरान, डॉक्टर आपकी मुद्रा और आप कैसे चलते हैं, इसका निरीक्षण करेंगे। वे आपकी पीठ, टांगों और पैरों की भी जांच करेंगे।

वे आपके पैर दर्द का विवरण जानना चाहेंगे, जैसे:

  • जब यह शुरू हुआ
  • पैरों के कौन से हिस्से प्रभावित होते हैं
  • यह कितना गंभीर है।

यदि आवश्यक हो, तो आपका डॉक्टर एक्स-रे का आदेश देगा ।

पैर दर्द का इलाज कैसे करें

आपकी स्थिति का उपचार कारण पर निर्भर करता है।

कुछ लोगों के लिए, जूता डालने जैसी सरल चीज़ बहुत राहत प्रदान कर सकती है। वे उपलब्ध हैं काउंटर पर या नुस्खे द्वारा । अन्य लोगों की आवश्यकता हो सकती है:

  • एक निक्षेपण
  • मस्सा हटाना
  • शल्य चिकित्सा
  • शारीरिक चिकित्सा

पुराने पैर दर्द को कैसे रोकें

चल रहे पैर दर्द को रोकने में मदद के लिए इन युक्तियों का पालन करें:

  • आरामदायक, विशाल और अच्छी तरह से कुशन वाले जूते चुनें।
  • ऊँची एड़ी के जूते और संकीर्ण पैर की अंगुली वाले क्षेत्रों से बचें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें ।
  • जोरदार व्यायाम में शामिल होने से पहले अपने पैर की उंगलियों को फैलाएं ।
  • अच्छी पैर स्वच्छता का अभ्यास करें ।
  • जब आप अपने पैरों की सुरक्षा के लिए बाहर हों तो हमेशा फुटवियर पहनें।

हालांकि पैरों में दर्द होना आम बात है, लेकिन यह जीवन का सामान्य हिस्सा नहीं है। यदि आपके पैर में दर्द है जो घरेलू उपचार के एक या दो सप्ताह के बाद भी ठीक नहीं हुआ है, तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।


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